India

आर्मी में महिलाओं को परमानेंट कमिशन पर कल जारी होगा फर्स्ट डे कवर


नई दिल्ली
इंडियन आर्मी में महिला अधिकारियों को परमानेंट कमिशन मिलने की उपलब्धि को सेलिब्रेट करने के लिए आर्मी फर्स्ट डे कवर जारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक 15 जनवरी यानी शुक्रवार को आर्मी डे पर आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे यह फर्स्ट डे कवर जारी करेंगे। फर्स्ट डे कवर डाक विभाग के जरिए जारी होता है जो किसी महत्वपूर्ण अवसर, घटना या शख्स को प्रदर्शित करता है। फर्स्ट डे कवर में मुहर लगा एक लिफाफा होता है जिसे जारी किया जाता है।

सूत्रों के मुताबिक आर्मी चीफ जनरल नरवणे जो फर्स्ट डे कवर जारी करेंगे उसमें आर्मी की महिला अधिकारियों की तस्वीर होगी। पिछले साल आर्मी डे परेड में पहली बार आर्मी की महिला अधिकारी ने पुरुषों के दस्ते को लीड किया था। आर्मी के सिग्नल कोर में कैप्टन तानिया शेरगिल ने यह दस्ता लीड किया था। सूत्रों के मुताबिक फर्स्ट डे कवर में तानिया शेरगिल या फिर किसी और महिला अधिकारी की तस्वीर हो सकती है। 2019 में गणतंत्र दिवस परेड में आर्मी की कैप्टन भावना कस्तूरी ने पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया था। फर्स्ड डे कवर के साथ अंदर जो पर्चा होगा उसमें आर्मी में महिला अधिकारियों के शॉर्ट सर्विस कमिशन से लेकर परमानेंट कमिशन तक के सफर के बारे में बताया जाएगा।

आर्मी में महिलाओं को सभी ब्रांच में परमानेंट कमिशन देने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आर्मी ने शॉर्ट सर्विस कमिशन से आई महिला अधिकारियों को परमानेंट कमिशन के लिए चुनने के लिए स्पेशल सिलेक्शन बोर्ड बैठाया। यह उन महिला अधिकारियों का परमानेंट कमिशन के लिए चयन करने के लिए था जिनके सर्विस में 14 साल पूरे हो गए थे, इसमें वे महिला अधिकारी भी शामिल थी जिनकी सर्विस को 20 साल तक भी हो गए थे। इसके अलावा एक और सामान्य बोर्ड हो चुका है जिसमें पुरुष अधिकारियों के साथ ही महिला अधिकारियों को भी परमानेंट कमिशन के लिए चुना गया।

यह बोर्ड सर्विस के 13 वें साल में होता है। लीगल और एजुकेशन ब्रांच में तो महिला अधिकारियों के लिए पहले से ही परमानेंट कमिशन था। लेकिन अब आर्मी एयर डिफेंस, सिगनल्स, इंजीनियर्स, आर्मी एविएशन, इलैक्ट्रॉनिक्स और मैकनिकल इंजीनियर्स, आर्मी सर्विस कोर, आर्मी ऑर्डिनेंस कोर और इंटेलिजेंस कोर में भी महिला अधिकारियों को परमानेंट कमिशन मिल गया है। अब महिला अधिकारी जनरल के रैंक तक भी जा सकती हैं और महिला अधिकारी भी पुरुष अधिकारियों की तरह 54 साल की उम्र तक आर्मी में सेवा दे सकती हैं।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: