Food

इस सुहावने मौसम में बनाएं अमृतसरी छोले भटूरे, देखें ये आसान Recipe


नई दिल्ली:

Amritsari Chole Bhature Recipe: आजकल के हल्के ठंड वाले मौसम में कुछ मसालेदार चटपटा खाने का मन करता है, लेकिन कोरोना के डर से लोग बाहर खाना अभी भी ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं. ऐसे में डर रहता है कि खान-पान को लेकर की गई थोड़ी सी लापरवाही भी किसी व्यक्ति को संक्रमण की चपेट में लाकर बीमार बना सकती है. तो फरवरी के इस सुहावने मौसम को आप अपने घर पर ही बैठकर कैसे परिवार वालों के साथ इंजॉय कर सकते हैं ये आज हम आपको बताएंगे. आज हम आपके लिए लाए हैं एकदम रेस्टोरेंट स्टाइल अमृतसरी छोले भटूरे (Amritsari Chole Bhature) की टेस्टी रेसिपी, जिसे आप घर में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और साथ ही साथ आपको घर बैठे ही स्ट्रीटफूड का मजा भी मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: नाश्ता बनाने के लिए नहीं मिलता समय, इस तरह मिनटों में बनाएं चावल के गरमा-गरम पकौड़े

अमृतसरी छोले भटूरे बनाने के लिए हमें ये सामग्री चाहिए होगी.

छोले के लिए सामग्री

1 कप काबुली चने (रात भर भिगाए हुए)
1 टीस्पून चाय पत्ती
सूखा आवंला
1 तेजपता
1 दालचीनी
2 इलाइची
1 टी स्पून जीरा
1 बड़ी इलाइची
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टी स्पून जीरा पाउडर
3 लौंग
5 काली मिर्च
1 कप पानी
2 टमाटर , टुकड़ों में कटे
1 गुच्छा हरा धनिया
2 प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
 लहसुन
 अदरक
नमक स्वादानुसार

भटूरे के लिए सामग्री

1 टी स्पून यीस्ट
1/2 टी स्पून चीनी
1/2 टी स्पून नमक
2 कप मैदा

अमृतसरी छोले बनाने का आसान तरीका

छोले को सबसे पहले कुकर में चाय पत्ती और सूखे आवंला डालकर उबाल लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें.  तेल गर्म होने पर इसमें तेजपत्ता, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग डालें. अब इसमें लहसुन, अदरक डालें. इसके बाद प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण में पानी मिलाते हुए इसमें उबले हुए छोले (छोले में से चायपत्ती अलग कर दें) और कटा हुआ टमाटर डालें. इसे अच्छे से मिलाने के बाद 10 मिनट तक पकने दें. अब हरा धनिया डालकर सर्व करें.

भटूरे बनाने के लिए
एक बाउल में यीस्ट डालें और इसमें थोड़ी चीनी और पानी मिलाएं. एक बड़े बर्तन में मैदा लें और उसमें नमक डालें और यीस्ट को मिक्स कर दें. अब इसमें हल्का सा मिक्स करके पानी मिलाएं. इसका एक नरम आटा गूंथ लें. अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर 3 से 4 घंटे के लिए हल्के गर्म स्थान पर छोड़ दें ताकि उसमें खमीर आ जाए. इसके बाद थोड़ा सा आटा लेकर इसे बेल लें.  अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके इन्हें फ्राई कर लें और गर्मागर्म अमृतसरी छोले भटूरे सर्व करें.



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: