Business

ईंधन के दाम फिर बढ़े, मुंबई में 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल


नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) ईंधन में दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी है। पेट्रोल के मूल्य में रविवार को 24 पैसे लीटर जबकि डीजल में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी। इस वृद्धि के साथ देश के विभिन्न भागों में पेट्रोल रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है जबकि मुंबई में यह 99 रुपये लीटर के लगभग चला गया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार इस वृद्धि के साथ दिल्ली में पेट्रोल 92.58 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 83.22 रुपये लीटर हो गयी है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में दर पहले ही 100 रुपये के ऊपर निकल गयी थी। ताजा वृद्धि के बाद मुंबई में भी ईंधन की कीमत उसी ओर बढ़ी है।

मुंबई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.88 रुपये लीटर और डीजल 90.40 रुपये प्रति लीटर हो गयी है।

ईंधन के दाम विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होते हैं। इसका कारण वैट (मूल्य वर्द्धित कर) जैसे स्थानीय कर और माल ढुलाई शुल्क में अंतर है।

चार मई से ईंधन के दाम में यह लगातार नौंवी बार वृद्धि है। इससे पहले, पश्चिम बंगाल और दूसरे राज्यों में विधानसभा चुनावों के कारण लगातार 18 दिनों तक ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

राजस्थान के श्री गंगानर जिले में पेट्रोल सबसे महंगी 103.52 रुपये लीटर जबकि डीजल 95.99 रुपये प्रति लीटर है।

नौ बार की वृद्धि में पेट्रोल जहां 2.19 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है, वहीं डीजल के दाम 2.49 रुपये प्रति लीटर बढ़े है।

तेल कंपनियों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय तेल बाजारों में वृद्धि की प्रवृत्ति से घरेलू बाजार में दाम बढ़े हैं।

पेट्रोल के खुदरा बिक्री मूल्य में केंद्रीय और राज्य करों की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत जबकि डीजल के मामले में 54 प्रतिशत से अधिक है। केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32.90 रुपये लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: