India

कोरोना से छुटकारा या न्यौता, नोएडा से नालंदा तक वैक्सीन केंद्रों का हाल देख लीजिए


अब वैक्‍सीन केंद्रों की तस्वीरें अलग खतरे का इशारा कर रही है। कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंच रहे लोग सामाजिक दूरी के नियम भूल बैठे हैं। लंबी कतारें लग रही हैं और लोग जल्दी के चक्कर में 2 गज दूरी कौन कहे, सटकर खड़े हो रहे हैं। वैक्सीनेशन केंद्र की ये लाइनें भी सुपर स्प्रेडर का रूप धारण कर सकती है। उन लोगों के लिए बड़ा खतरा है जो संक्रमित नहीं हैं। ये तस्वीरें डराने वाली हैं।

वैक्‍सीन केंद्रों पर ऐसी भीड़, सामाजिक दूरी भूले लोग

यह तस्वीर नोएडा जिला अस्पताल की है। ये लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आए हैं। टीकाकरण केंद्रों पर वैक्‍सीन मिले या न मिले, लेकिन यह तस्वीर देख इस बात का खतरा जरूर बना रहेगा कि कहीं जाते समय संक्रमण की चपेट में न आ जाएं। केंद्रों पर आने वाले लोग सामाजिक दूरी के नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। यूपी हो या बिहार, वैक्‍सीन केंद्रों पर बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच रहे हैं। इसके कारण नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। केंद्रों पर जुट रही भारी भीड़ के चलते नियमों का पालन कराने में प्रशासन के पीसने छूट रहे हैं।

नोएडा में वैक्सीन लगवाने के लिए उमड़ी भीड़​

वैक्‍सीनेशन के तीसरे चरण में 18 साल के ऊपर के लोगों को भी वैक्‍सीन लगाई जा रही है। युवा बड़ी संख्‍या में वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन करा रहे हैं। टीकाकरण केंद्रों में लंबी कतारें देखने को मिल रही है। यही नहीं, केंद्रों पर लोग एक-दूसरे से सट-सट पर खड़े हो रहे हैं। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि आज वैक्सीनेशन का मौका नहीं मिला तो कल या आगे के दिनों में वैक्सीन लग सकती है। लेकिन कोरोना संक्रमण होने पर आप ही नहीं, आपके परिवार को भी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है।

अब बिहार चलते हैं…

नालंदा स्थित बिहारशरीफ सदर अस्पताल का ये नजारा डराने वाला है। लोग मुंह पर मास्‍क तो लगाकर पहुंच रहे हैं। लेकिन, सोशल डिस्‍टेंसिंग दूर-दूर तक नहीं दिखती। यह कोरोना को खुला न्‍यौता देने जैसा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह अनदेखी वाकई लोगों को भारी पड़ सकती है। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 75 और व्यक्तियों की मौत हो गई। इससे मरने वालों की संख्या सोमवार को 3357 हो गई तथा इस महामारी के 10174 नए मामले सामने आए हैं।

उत्तराखंड की तस्वीर भी देख लीजिए

बात यहीं खत्‍म नहीं होती है। कई जगह लोग कोरोना को अब भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उत्तराखंड काे ही लेते हैं।यहां हरिद्वार में हर की पैड़ी गंगा घाट पर सोमवार को श्रद्धालुओं की ऐसी भीड़ जुटी। कोरोना नियमों का खुलकर उल्लंघन किया गया। यह तब है जब हाल में कुंभ के चलते तेजी से कोरोना फैला था। इसे देखते हुए कुंभ को समय से पहले खत्‍म करने का फैसला लिया गया। इस दौरान कुंभ में मौजूद 13 अखाड़ों में यह संक्रमण फैला था। हरिद्वार सर्किल ऑफिसर ने बताया, ‘हर की पौड़ी में जिलाधिकारी के आदेश से लोगों को अब भी आने की अनुमति है। हम लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कह रहे हैं।’



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: