Food

घर पर नहीं है अवन, Don’t Worry, ऐसे बनाएं रेस्टॉरेंट वाला टेस्टी Pizza


highlights

  • घर पर बिना अवन पिज्जा बनाने की विधि
  • कढ़ाई में बनाया जा सकता है टेस्ट पिज्जा

नई दिल्ली:

छुट्टी के दिन या फिर घर पर समय मिलने पर हम सभी परिवार के साथ बाहर जाकर खाना पसंद करते हैं. हालांकि, ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो अपने घरों पर ही रहकर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं. यूं तो घर पर कई टेस्टी डिश बनाई जा सकती है, लेकिन इसके लिए आपके पास सभी चीजें होनी चाहिए. लेकिन, निराश होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए आप सभी के फेवरिट खाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं. जी हां, आज हम आपको पिज्जा बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिसे आप बिना अवन के घर में ही बना सकते हैं.

सामग्री-
घर पर बिना अवन के टेस्टी और हेल्दी पिज्जा बनाने के लिए आपको चाहिए- दो कप मैदा, एक चौथाई कप दही, तेल, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर, नमक स्वादानुसार और चीनी.

बनाने की विधि-
एक साफ बर्तन में दही, मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, तेल, नमक और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और गूंथकर सॉफ्ट डो तैयार कर लें. डो तैयार होने के बाद इसे चिकना करने के लिए इस पर तेल लगाएं. डो पर ऑइलिंग करने के बाद इसे एक घंटे तक के लिए किसी साफ कपड़े से ढककर छोड़ दें ताकि ये पूरी तरह से तैयार हो जाए. यदि आप डो पर तेल नहीं लगाएंगे, तो ये ड्राई हो जाएगा.

एक घंटा होने के बाद डो को एक बार से फिर से मिलाकर और चिकना कर लें. फिर आपको डो की लोई बनानी है और इस पर सूखा मैदा लगाकर बेलना है. डो को बेलने के बाद इस पर थोड़ा तेल लगाएं, इस प्रक्रिया के बाद पिज्जा बेस पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. इसके बाद आपको इसके पूरे हिस्से पर सॉस लगाना है. इतना सब हो जाने के बाद आपको इस पर शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, बेबी कॉर्न, कॉर्न, मशरूम और ढेर सारी चीज डालकर नमक और काली मिर्च छिड़क दें.

पिज्जा तैयार होने के बाद एक कढ़ाई गरम करें और उसमें नमक डाल दें. कढ़ाई में एक स्टैंड लगाएं और इस पर एक प्लेन प्लेट पर ऑइलिंग कर पिज्जा को रख दें. ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक पकने दें. जिसके बाद आप घर पर ही रेस्टॉरेंट जैसे स्वादिष्ट पिज्जा के मजे ले पाएंगे.



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: