Food

घर में पापड़ों से बनाइए लाजवाब सब्जी, जानिए Recipe


पापड़ों को भूनकर या फ्राई करके खाया होगा, लेकिन राजस्थान (Rajsthan) में इन पापड़ों से लाजवाब सब्जी बनाई जाती है. ये टेस्टी सब्जी रोटी और चावल दोनों के साथ अच्छी लगती है

पापड़ की सब्जी रेसिपी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • पापड़ की सब्जी राजस्थान में बनाई जाती है
  • पापड़ की सब्जी टेस्ट में लाजवाब होती है
  • इस सब्जी में टमाटर का प्रयोग नहीं होता

नई दिल्ली:

हर गृहिणी घर में इस बात से हमेशा परेशान रहती है कि वो लंच या डिनर में क्या बनाए. घर में हर उम्र के लोग होते हैं ऐसे में सबकी अलग-अलग फरमाइशें भी होती हैं. कभी बच्ची लौकी नहीं खाना चाहते तो कभी घर के बड़ों को चाइनीज खाना ज्यादा रास नहीं आता. ऐसे में हम आपको आज एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जो बच्चों और बड़ों सभी को बहुत पसंद आएगी. हम बात कर रहे हैं पापड़ की सब्जी (Papad Sabzi) की. पापड़ों को भूनकर या फ्राई करके खाया होगा, लेकिन राजस्थान (Rajsthan) में इन पापड़ों से लाजवाब सब्जी बनाई जाती है. ये टेस्टी सब्जी रोटी और चावल दोनों के साथ अच्छी लगती है. 

यह भी पढ़ें: दूध से ऐसे अलग होता है Vegan Milk, जानें इसके फायदे और नुकसान

पापड़ की सब्जी (Papad Sabzi Recipe) बनाने के लिए सामग्री

पापड़ चार
आधा कप दही
2-3 हरी मिर्च कटी हुई
2 बड़े चम्मच तेल
आधा चम्मच जीरा
हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
अदरक-लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
आधा चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
दो चुटकी हींग
हरा धनिया
नमक स्वादानुसार

पापड़ की सब्जी बनाने की विधि

पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले दही को अच्छे से मथ लीजिए .अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा और हींग डालें. अब हरी मिर्च डालें और भूनें. अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं और थोड़ी देर भूनें. फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें.

इसके साथ ही थोड़ा सा पानी डाल दें ताकि मसाला जले नहीं. इसके बाद इसमें दही डालकर चमचे से तब तक चलाते रहिए, जब तक सब्जी में उबाल न आ जाए. दही डालने के बाद जब उबाल आ जाए, तभी सब्जी में नमक नहीं मिलाएं वर्ना आपकी सब्जी में दही फट सकता है. अब कसूरी मेथी डालिए और कच्चे पापड़ के छोटे टुकड़े करके डाल दीजिए. कुछ देर धीमी आंच पर पकाइए. आपकी पापड़ की टेस्टी सब्जी तैयार है. इसे हरा धनिया डालकर सर्व कीजिए. आप इस सब्जी को चावल या चपाती किसी के साथ भी खा सकते हैं.



संबंधित लेख

First Published : 05 Jun 2021, 01:48:51 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: