Health

पुरुषों को अपनी पर्सनल हेल्थ के लिए जरूर करना चाहिए इस जूस का सेवन


पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होना आम बात है। यह समस्या जितनी सामान्य है, हमारे समाज में इसे लेकर उतनी ही नकारात्मक बातें और डर फैला हुआ है। आज भी लोग इस विषय में खुलकर बात नहीं कर पाते हैं और डॉक्टर के पास जाने में भी बहुत हिचकिचाते हैं। यहां जानें कि अपनी डायट में कौन-सा जूस शामिल कर आप इस समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं…

इंटरनैशनल जर्नल ऑफ इंपोटेंस में साल 2007 में एक विस्तृत रिपोर्ट पब्लिश हुई थी। इसमें पुरुषों की समस्या इरेक्टाइल डिसफंक्शन पर हुए शोध के परिणामों, कारणों और रोकथाम के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया था। शोध से जुड़े तथ्यों के आधार पर हर साल दुनियाभर में करीब 15 प्रतिशत पुरुष इस इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं।

करना चाहिए इस जूस का सेवन
– शोध से जुड़े हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो पुरुष हर दिन एक गिलास अनार के जूस का सेवन करते हैं, वे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से बचे रहते रहते हैं।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज है अनार का जूस

-इसके साथ ही जो लोग इस समस्या से गुजर रहे हैं, वे यदि नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो उन्हें अपनी इस समस्या से बाहर आने में मदद मिलती है और रिकवरी का समय कम हो जाता है।

सिर्फ नींद पूरी ना होना ही नहीं, यह भी है चेहरे की सूजन की वजह

इस तरह काम करता है अनार का जूस
-अनार का जूस आयरन से भरपूर होता है और यह शरीर के अंदर रक्त का प्रवाह तेज करता है। साथ ही पेनाइल क्षेत्र (penile region)में आर्टरीज में आई सुन्नता या ब्लॉकेज को दूर करने में सहायता करता है।

-अनार के जूस में मौजूद पोषक तत्व शरीर में बढ़े हुए ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। यह स्ट्रेस स्पर्म डायफंक्शन की वजह हो सकता है। केवल पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के कारण फर्टिलिटी कम हो जाती है।

toned-3

शारीरिक और मानसिक मजबूती देता है अनार का जूस

नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाए
-अनार में मौजूद ऐंटिऑक्सीडेंट्स जैसे पॉलिफेनॉल्स, टैनिन्स, फ्लेवोनॉइड्स और विटमिन-सी आदि शरीर के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ाने का काम करते हैं।

-नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर में ब्लॉक हो चुकी आर्टिरीज को खोलने के साथ ही हानिकारक फ्री रेडिकल्स को घटाता है और ब्लड का सर्कुलेशन संतुलित बनाए रखने का काम करता है।

पुरुषों की सेहत के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 5 फूड्स

टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ाए

-मनुष्य की सेक्स ड्राइव को नियंत्रित करनेवाला हॉर्मोन होता है टेस्टोस्टेरॉन। नियमित रूप से अनार का सेवन करने से आपके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का स्तर बढ़ाने में सहायता मिलती है। इससे कामेच्छा में वृद्धि होने के साथ ही इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी दूर होती है।

erectile-3

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से बचने का तरीका

इस चेतावनी का ध्यान रखें
-शोध से जुड़े एक्सपर्ट्स ने इस बात को पूरी तरह साफ किया है कि यदि आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो अनार के जूस का नियमित सेवन ना करें।

-इसकी वजह बताते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा है कि शोध के दौरान इस तरह के केस सामने आए हैं कि दवाई और जूस का सेवन एक ही समय अंतराल के दौरान करने के कारण कुछ लोगों में इरेक्शन (लिंग में तनाव) काफी लंबे समय तक बना रह सकता है।

-यहां तक कि यह इरेक्शन इजैक्यूलेशन के बाद भी कायम रह सकता है। इस कारण कुछ लोगों को हॉस्पिटलाइज कराने की जरूरत भी पड़ सकती है।

आप सीटिंग जॉब में हैं? तो ऐसे कम करें हार्ट अटैक का खतरा



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: