Health

पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके


पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है। मुख्य रूप से यह समस्या बच्चों में देखने को मिलती है लेकिन बड़ी उम्र के लोग भी पेट में कीड़े होने की समस्या से ग्रसित होते हैं। बहुत छोटे बच्चों के पेट में जब कीड़े होने की समस्या होती है तो उनके गुदा मार्ग (Anus) के बाहरी हिस्से पर सफेद-सफेद अपशिष्ट जमा हो जाता है। साथ ही बच्चा रोता बहुत अधिक है।

यदि बच्चा इतना बड़ा होता है कि वह अपनी बात बोल पाए तो वह आपको गुदा मार्ग में खुजली होने की समस्या की शिकायत करेगा या कहेगा कि उसे वहां कुछ काट रहा है। इसके साथ ही बच्चे की पॉटी में भी कीड़े आ सकते हैं।

शारीरिक लक्षण
-जिन बच्चों या बड़ों के पेट में कीड़े हो जाते हैं, उनके चेहरे पर एक अलग-सा सूखापन हमेशा नजर आता है। उनकी त्वचा मुरझाई हुई रहती है।

-होठों के दोनों तरफ त्वचा में सफेदी बढ़ना, होठों की दोनों साइड में त्वचा में रुखापन होना भी पेट में कीड़े होने की निशानी होती है।

-पेट में कीड़े होने पर सोते समय बच्चों और बड़ों दोनों की ही लार टपकती है। इस बारे में अगर आपको सोते समय पता ना चलता हो तो सुबह के समय लार के निशान आपके गाल पर मिल जाएंगें। नहीं तो तकिए के कवर पर गीलापन महसूस हो सकता है।

बदहजमी से राहत दिलाती है स्वादिष्ट हरड़, भोजन के बाद इस तरह खाएं

बच्चों के पेट में कीड़े होना

पेट में कीड़े होने के कारण
-पेट कीड़े होने के कारण बच्चों और बड़ों में अलग-अलग होते हैं। बच्चों में जहां मुख्य रूप से हाइजीन की कमी के कारण यह समस्या होती है क्योंकि वे हर समय अपना हाथ मुंह में डालते रहते हैं।
-वहीं, बड़ों में कीड़े होने की समस्या का मुख्य कारण पाचन का सही ना होना
-संक्रमित भोजन का सेवन
-संक्रमित पानी का सेवन
-बहुत अधिक मैदा से बने फूड खाने का
-बहुत अधिक मीठा खाने का
-खाना खाने से पहले हाथ ना धोना
-रसोई में हाइजीन की कमी इत्यादि कारणों से पेट में कीड़े हो सकते हैं।

बहुत सरप्राइजिंग हैं डायरिया होने की ये 5 वजह, यकीन करना जरा मुश्किल होगा

पेट के कीड़े मारने के घरेलू उपचार
-ऊपर बताए गए कारणों का निदान करने से भी आपको पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही कुछ अन्य घरेलू तरीके आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। जैसे…

-भोजन करने से पहले छोटा आधा चम्मच अजवाइन सीड्स का सेवन ताजे पानी के साथ करें। ऐसा आपको दिन में दो बार करना है और लगातार 3 दिन तक करना है। इसके साथ ही इन दिनों में आपको मीठा नहीं खाना है।

-यदि तीन दिन के अंदर आपको इस समस्या से राहत ना मिले तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि आपके पेट में कीड़ों की वजह कोई अंदरूनी संक्रमण भी हो सकता है।

baby-2

बच्चों का बार-बार मुंह में हाथ डालना

जीरा और गुड़
-जीरा सीड्स (बीज) को आप सूखे तवे पर भून लीजिए। जब ये सीड्स ठंडे हो जाएं तो इन्हें आधा चम्मच लेकर गुड़ के साथ खा लीजिए। अगर इस तरह खाने में दिक्कत हो तो आप भुने हुए जीरे को पीसकर इनका पाउडर भी तैयार कर सकते हैं और फिर इसे गुड़ के साथ खा सकते हैं। ऐसा 5 दिन करने पर ही लाभ होगा।

गैस के कारण हो रहा है पेट दर्द तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत आराम

तुलसी पत्तों का सेवन
-तुलसी पत्तों का सेवन या तुलसी अर्क का सेवन करने पर भी कीड़ों की समस्या में लाभ मिलता है। लेकिन इसका सेवन केवल बड़े लोग करें बच्चों को इसका सेवन ना कराएं।

-बच्चों के पेट में कीड़े होने पर बेहतर होगा कि आप उन्हें डॉक्टर को दिखाएं और डॉक्टर की देखरेख में ही उन्हें दवाई दें। क्योंकि बच्चे बहुत नाजुक होते हैं और उनके शरीर पर किसी भी चीज का साइडइफेक्ट बहुत जल्दी नजर आता है।

घरेलू नुस्खों की अति, बीमार पड़ रहे लोग

आपका दिल जीत लेंगे शहद खाने के ये 7 फायदे



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: