Tech

बड़े डिस्काउंट पर खरीदने जा रहे हैं फोन, पहले करें ये ‘4 जरूरी सवाल’


प्राणेश तिवारी, नई दिल्ली
फेस्टिव सेल्स का दौर शुरू होने जा रहा है और ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स की ओर से इस दौरान ढेरों ऑफर्स यूजर्स को दिए जाएंगे। ढेरों यूजर्स नया फोन खरीदने के लिए डिस्काउंट्स और ऑफर्स मिलने का इंतजार करते हैं। अगर आप बड़े डिस्काउंट पर कोई स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। कंपनियां अक्सर अपने पुराने डिवाइसेज पर ज्यादा डिस्काउंट देती हैं और ई-कॉमर्स साइट्स पर बेहतर डील के लालच में ढेरों बायर्स फोन खरीद भी लेते हैं।

नया फोन सेल के दौरान कम कीमत पर खरीदना हमेशा ही अच्छा होता है लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। दअसल, वक्त बीतने के साथ-साथ डिवाइसेज में लगने वाले प्रोसेसर और बाकी कंपोनेंट्स की कॉस्ट कम होती जाती है, जिसके चलते फोन को प्राइस कट दिया जा सकता है। कई बार ये प्राइस कट परमानेंट होते हैं तो वहीं कई बार डिस्काउंट्स के तौर पर बायर्स को मिलते हैं। इसके अलावा कुछ डिवाइसेज का अपग्रेड लाने से पहले पुराना स्टॉक खत्म करने के लिए भी कंपनियां डिस्काउंट्स देती हैं। इन बातों पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए,

पढ़ें: साइबर क्रिमिनल्स के निशाने पर आप, एक गलती और अकाउंट साफ

डील के लालच में तो नहीं खरीद रहे फोन?
ऐसा तो नहीं कि आप किसी फोन पर मिल रहे बंपर डिस्काउंट की वजह से उसे खरीद रहे हैं? क्या वाकई वह फोन आपकी जरूरतें पूरी करता है या फिर उसका कोई फीचर आपके लिए बेकार साबित होगा, ऐसे सवाल करना जरूरी है। डील से पहले देखें कि फोन आपके कितने काम का है और क्या आप वाकई वही डिवाइस खरीदना चाहते हैं। फोन खरीदने से पहले यह समझने का वक्त जरूर लें।

कब लॉन्च हुआ था स्मार्टफोन?
बड़े डिस्काउंट पर कोई फोन खरीद रहे हों तो एक बात जरूर देखें कि फोन कब लॉन्च किया गया था। ऐसा तो नहीं कि फोन दो साल से ज्यादा पुराना हो चुका है? अगर ऐसा है तो आप कई अडवांस्ड फीचर्स और नए पावरफुल हार्डवेयर के मामले में पीछे रह जाएंगे। अगर कोई फोन दो साल से ज्यादा पुराना है तो उसमें मिलने वाला कैमरा सेंसर उससे कहीं सस्ते आज के डिवाइस में मिल रहा होगा और बाकी हार्डवेयर पर भी यह बता लागू होती है।

पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान हो रहा बड़ा स्कैम, सरकारी एजेंसी ने दी चेतावनी

कब तक मिलते रहेंगे अपडेट?
आप जो फोन कम कीमत पर ऑफर के साथ खरीदने जा रहे हैं, उसे कब तक सिस्टम अपडेट्स और ऐंड्रॉयड अपडेट्स मिलते रहेंगे, यह जान लेना भी बेहद जरूरी है। अगर आपने कोई ऐसा फोन खरीदा है, जिसे लंबे वक्त तक सिस्टम अपडेट्स नहीं मिलेंगे तो वह जल्द ही पुराना हो जाएगा और नए फीचर्स आपतक नहीं पहुंच पाएंगे। आसान भाषा में समझें तो जब तक पुराने फोन को लेटेस्ट अपडेट्स मिलते रहते हैं, वह यूजर्स को किसी नए फोन में मिलने वाले ढेरों फीचर्स देता रहता है।

क्यों मिल रहा है डिस्काउंट?
किसी स्मार्टफोन पर बंपर डिस्काउंट या बड़ा ऑफर मिलने की वजह क्या है, एक बार यह जरूर देखना चाहिए। जरूरी नहीं कि हर बार आपको जवाब मिले लेकिन अक्सर इसकी वजह समझ आ जाती है। कई बार फोन का अपग्रेड या सक्सेसर मॉडल मार्केट में आने से पहले उन्हें डिस्काउंट पर उतारा जाता है। वहीं, फोन का कोई फीचर कमजोर भी हो सकता है, ऐसे में इत्मीनान से समझ लें कि वह फोन खरीदना समझदारी होगा या नहीं।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: