Business

बैंक से है परेशानी तो सीधे आरबीआई को करें शिकायत


हाइलाइट्स:

  • बैंक से कोई शिकायत है तो आप आरबीआई से कर सकते हैं शिकायत
  • बैंक ने इसके लिए एक विशेष पोर्टल CMS बनाया है
  • ग्राहकों को जागरूक बनाने के लिए अभियान चला रहा है आरबीआई
  • बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन को साथ जोड़ा है

मुंबई
अगर आपको अपने बैंक से कोई शिकायत है तो आप सीधे बैंकिंग नियामक यानी आरबीआई से इसकी शिकायत कर सकते हैं। बैंक ने इसके लिए एक विशेष पोर्टल Complaint Management System (CMS) बनाया है। आरबीआई ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन को साथ जोड़ा है। आरबीआई ने ट्विटर अकाउंट ‘आरबीआई सेज’ पर अमिताभ ने एक मैसेज डाला है।

इसमें अमिताभ कह रहे हैं कि अगर बैंक ने आपको कोई इंश्योरेंस पॉलिसी या कोई भी फाइनेंशियल सर्विस दी है, जो आपके काम की नहीं है या आपने उसके लिए अनुरोध किया था लेकिन उसकी शर्तों को आपके साथ साझा नहीं किया गया है, तो बैंक के खिलाफ शिकायत करने से संकोच मत कीजिए। अगर आप बैंक के उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो आरबीआई के ओम्बड्समैन या सीएमएस पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं।

आरबीआई का जागरूकता अभियान
आरबीआई पिछले एक साल से अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है। इसका मकसद ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचना है। आरबीआई इन संदेशों को बार-बार दोहराता है ताकि लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को नहीं भूलें। रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था।

ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है। उसने फॉलोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है। ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 9.66 लाख है। वहीं, फेडरल रिजर्व के फॉलोअर्स की संख्या 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 5.81 लाख है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: