Food

शाम के नाश्ते में बनाएं अंडे के कबाब, सेहत भी रहेगी अच्छी


highlights

  • अंडे का सेवन ग्लूकोज के स्तर में बदलाव को कम करने में भी मदद कर सकता है
  • एक एमिनो एसिड जो चल रहे मांसपेशियों के समर्थन के लिए महत्वपूर्ण है

नई दिल्ली:

अंडे उच्चतम गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं, जबकि आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ 13 आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं. महत्वपूर्ण स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ आपकी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं में एक मूल्यवान योगदान के लिए सभी यौगिक की आपूर्ति करता है. अंडे का सेवन ग्लूकोज के स्तर में बदलाव को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे खाने के पैटर्न को विनियमित करने में काफी स्थायी लाभ हो सकते हैं. वहीं बहुत लोग ऐसे है जो अंडा खाने के बेहद शौकीन होते हैं. अगर आप भी उन लोगों की फेहरिस्त में शामिल हैं, जिन्हें अंडे रोज खाना पसंद है तो शाम के नाश्ते में तैयार करें एग कबाब. जिसका स्वाद तो बेमिसाल होता ही है. वहीं अंडा खाने का ये स्वादिष्ट तरीका सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा. ये रही एग कबाब बनाने की रेसिपी. 

एग कबाब बनाने की सामग्री

छह अंडा, बारीक कटा हरा धनिया, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, एक कप पानी, नमक स्वादानुसार, दो चम्मच बेसन, छोटा प्याज, काली मिर्च पाउडर, एक कप ब्रेडक्रंब, रिफाइंड तेल.

बनाने की विधि

उबले अंडे को कद्दूकस कर लें और सभी सामग्री (ब्रेडक्रंब को छोड़कर) को एक साथ मिला लें. जरूरत के हिसाब से पानी डालें और अपने हाथों से अंडे के मिश्रण को अच्छी तरह गूंद लें. अपने स्वाद के अनुसार मसाले डालें और मिश्रण से गोल आकार के कबाब बना लें. इन्हें ब्रेड क्रम्ब्स से अच्छी तरह कोट कर लें. एक गहरे तले की कढ़ाई में तेल गरम करें. कबाब को डीप फ्राई करें. प्याज के छल्लों और पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसें.

तैयार करने में आसान अंडे पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने का एक सरल साधन है, बदले में यह कई तरह की कमियों और स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. उनमें ल्यूसीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा भी होती है, एक एमिनो एसिड जो चल रहे मांसपेशियों के समर्थन के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित अन्य प्रमुख पोषक तत्व, साथ ही एक अल्पज्ञात पोषक तत्व, कोलीन, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है.



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: