Food

साल 2021 में बेहतर स्वास्थ्य के लिए छोड़नी होंगी ये आदतें


कई लोगों की खाना खाने के साथ या खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने की आदत होती है. फल हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि, खाना खाने के साथ या खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है.

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

साल 2020 के खत्म होने के साथ ही नए साल 2021 की शुरुआत हो गई. बीते साल ने लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित कई दिक्कतें दीं. साल 2020 में कोरोना वायरस की वजह से लाखों लोगों ने अपनी जान गंवाई, जबकि करोड़ों लोग इससे रिकवर भी हुए. नए साल से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. दुनियाभर के लोग बीते साल की परेशानियों को भुलाकर इस साल स्वस्थ रहना चाहते हैं. लिहाजा, आज हम आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़े कुछ अहम टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप सिर्फ इसी साल नहीं बल्कि जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं.

खाना खाने के साथ या तुरंत बाद न खाएं फल
कई लोगों की खाना खाने के साथ या खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने की आदत होती है. फल हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि, खाना खाने के साथ या खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, ऐसा करने से पाचन में दिक्कतें आती हैं क्योंकि खाना ठीक तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में हमें कोशिश करनी चाहिए कि खाना खाने के करीब 1 घंटे बाद फल खाएं.

खाने के बाद नहाने की आदत को कहिए बाय-बाय
खाना खाने के तुरंत बाद कई लोग नहाने के लिए चले जाते हैं. लेकिन ऐसा करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. खाना खाने के बाद नहाने से हमारे पाचन में दिक्कतें आती हैं. नहाने के दौरान हमारे पेट के आसपास खून का प्रवाह बढ़ जाता है और खाना ठीक नहीं पच पाता.

खाने के बाद बिस्तर पर जाने की आदत खतरनाक
खाना खाने के बाद लोगों को नींद आती है. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जिनकी खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत होती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खाना खाने के तुरंत बाद सोना हमारे लिए बहुत नुकसानदायक होता है. ऐसा करने की वजह से आपको गैस की समस्या और आंतों में संक्रमण की शिकायत हो सकती है.

खाने के बाद चाय और सिगरेट खतरनाक
कई लोगों की खाना खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग और चाय पीने की आदत होती है. खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट या चाय पीना दोनों ही काफी हानिकारक है. खाना खाने के बाद स्मोकिंग करना सामान्य तौर पर स्मोकिंग करने से करीब 10 गुणा ज्यादा खतरनाक होता है.

संबंधित लेख



First Published : 01 Jan 2021, 11:16:15 AM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: