Food

Dahi Bade Recipe: ऐसे बनाएं मूंगदाल के दही-बड़े, पाएंगे, लाजवाब स्वाद


आपने कई बार उड़द के दही बड़े तो जरूर खाए होंगे. क्या आपने कभी इसे अपने घर पर बनाने के लिए ट्राई किया. अगर नहीं किया तो जरूर करें. चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं स्वादिष्ट दहीबड़े.

दही बड़े (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आप अपने यहां आने वालों मेहमानों का स्वागत करने के लिए कई तरह की मिठाइयां और स्नैक्स मंगवाते हैं लेकिन आपने कभी सोचा कि अगर आप अपने घर में ही मेहमानों के स्वागत के लिए कुछ बना लें तो कैसा रहेगा. आपने कई बार उड़द के दही बड़े तो जरूर खाए होंगे. क्या आपने कभी इसे अपने घर पर बनाने के लिए ट्राई किया. अगर नहीं किया तो जरूर करें. चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं स्वादिष्ट दहीबड़े. आपको बता दें कि किसी भी मेहमान के स्वागत के लिए घर का बना हुआ दही बड़ा बढ़िया आइटम हो सकता है. इनको बनाना भी बहुत ही आसान है. तो आइए अब आपको बताते हैं ऐसे दही बड़े बनाने की विधि. 

मूंग दाल के दही-बड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

¾ कप मूंग दाल
750 ग्राम/ 3 कप दही
1 ½ छोटा चम्मच नमक
तेल (मूंग के पकौड़ों को तलने के लिए)
1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
½ छोटा चम्मच पिसी लाल मिर्च
1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया
एक चुटकी हींग
2 कटी हुई हरी मिर्च 
1 छोटी प्‍याज कटी हुई
4 कली पिसा हुआ लहसुन 

इस विधि से बनाएं मूंग दाल के दही-बड़े 
सबसे पहले आपको मूंग दाल को अच्छी तरह से बीनकर धो लें. छांटने के बाद इसे पानी में दो घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद दाल को छलनी में डालकर इसका पानी निकालें और इसे ग्राइंडर में पीस लें. पिसी दाल को अच्छे से फेट लें. कड़ाही में तेल गरम करें और जब तेल गरम हो जाए तो बड़े बनाने के लिए इसमें लगभग 1 बड़ा चम्मच दाल का पेस्ट डालें. इसी तरह एक बार में कड़ाही में एक साथ कई बड़े डालें. फिर इन्‍हें मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलें. बड़ों को किचन पेपर या कागज पर निकाल कर रखते जाएं.

मसालों का मिश्रण
अब एक बर्तन में पानी गरम कर लें. इसमें 1 छोटा चम्मच नमक डालें. फिर इस पानी में तले हुए बड़े डालें. बड़ों को पानी में भीगने दें. जब बड़े पानी में भीग जाएं तो हल्के हाथ से दबा कर इन्‍हें पानी से निकाल लें. एक बर्तन में दही लेकर थोड़ा सा नमक मिलाएं और इसमें थोड़ी पिसी मिर्च और लहसुन का पेस्‍ट डाल लें फिर इसे अच्छे से फेटें. दही में भीगे हुए बड़े डुबा दें. बड़ों को दही में कुछ देर डूबा रहने दें. इसके बाद हींग, जीरा और लहसुन का तड़का लगाएं. दही बड़ों को सर्विंग डिश में लगाकर इनके हरी मिर्च, हरा धनिया और प्‍याज डाल कर परोसें. आप चाहें तो इमली की चटनी डालकर भी इसे खा सकते हैं. इसका स्‍वाद हर तरह से अच्‍छा लगेगा.



संबंधित लेख

First Published : 22 Feb 2021, 03:20:06 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: