India

Galwan clash: गलवान के जाबांज कैप्‍टन सोइबा मानिंग्बा रंगनमे का मणिपुर के सीएम ने किया सम्‍मान


हाइलाइट्स:

  • उत्‍तरपूर्व के राज्‍य मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने 16 बिहार रेजिमेंट के कैप्‍टन सोइबा मानिंग्बा रंगनमे का सम्‍मान किया है
  • हाल ही में चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों की झड़प का एक वीडियो जारी किया था
  • चीनी सरकार की ओर से जारी इस वीडियो में ही कैप्‍टन सोइबा चीनी सैन्‍य अफसरों पर हावी पड़ते दिखाई दिए थे

इंफाल
उत्‍तरपूर्व के राज्‍य मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने 16 बिहार रेजिमेंट के कैप्‍टन सोइबा मानिंग्बा रंगनमे का सम्‍मान किया है। हाल ही में चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों की झड़प का एक वीडियो जारी किया था। इसमें ही कैप्‍टन सोइबा चीनी सैन्‍य अफसरों पर हावी पड़ते दिखाई दिए थे।

साल 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई झड़प में 45 चीनी सैनिक मारे गए थे। इस हिंसा में 20 भारतीय जवान भी शहीद हुए थे। इससे पहले चीन अपने यहां मारे गए सैनिकों की संख्‍या जाहिर नहीं कर रहा था। लेकिन हाल ही में न केवल उसने अपने मारे गए सैनिकों के बारे में बताया बल्कि झड़प का वीडियो भी जारी किया।

सीएम ने किया सम्‍मान

गलवान घाटी झड़प का एक और वीडियो वायरल, आमने-सामने चिल्लाते दिखे भारतीय और चीनी सैनिक

इसी वीडियो को देखने के बाद कैप्‍टन सोइबा चर्चा में आए हैं। स्‍थानीय खबरों के हिसाब से सोइबा सैनिक स्‍कूल इंफाल में छठी से बारहवीं क्‍लास तक पढ़े हें। इसके बाद उन्‍होंने पुणे की नैशनल डिफेंस अकैडमी से ग्रेजुएशन किया है। उन्‍हें देहरादून की इंडियन मिलिटरी अकैडमी से 9 जून 2018 को कमिशन मिला है।

captain rangme galwan

चीनी सैनिक से उलझते हुए सोइबा



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: