Tech

Google ने Meet में जोड़े दो जबरदस्त फीचर, जानें क्या होगा फायदा


नई दिल्ली.
कोरोना संकट काल में पूरी दुनिया ऑफिस के काम और एजुकेशन समेत फैमिली ग्रुप चैट के लिए गूगल मीट पर निर्भर है। सर्च इंजन कंपनी गूगल भी यूजर्स की सुविधाओं का पूरा ध्यान रख रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग सुविधा में एक के बाद एक अपडेट्स हो रहे हैं और अब गूगल मीट में दो नए फीचर और जुड़ गए हैं, जो कि यूजर के लिए काफी यूजफुल हैं। गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है कि 8 अक्टूबर से गूगल मीट में सवाल-जवाब (Q&A)और पोल्स (Polls) जैसे दो जबरदस्त फीचर जोड़े जाएंगे। हालांकि, ये दोनों फीचर प्रीमियम यानी G Suite यूजर्स के लिए हैं। इन फीचर्स की मदद से गूगल मीट अपने प्रतिद्वंदी जूम (Zoom) को कड़ी टक्कर दे पाएगा.

यूजर के सवालों का मिलेगा जवाब
गूगल के मुताबिक, लंबे समय से यूजर डिमांड कर रहे थे कि उन्हें मीट में ये सुविधाएं जरूरी लगती हैं और ऑफिशियल और सोशल पर्पस में इनका काफी इस्तेमाल हो सकता है। इसी वजह से अब गूगल मीट में दो आकर्षक फीचर जोड़े जा रहे हैं। गुगल का कहना है कि क्वेश्चन-आंसर और पोल्स फीचर की मदद से ऑडियंस इंगेजमेंट बढ़ेगा और इसका बिजनेस और एजुकेशन पर्पस वाले यूजर्स को काफी लाभ मिलेगा. गूगल के मुताबिक, 8 सितंबर से मीट में नए फीचर्स जुड़ेंगे और फिर 15 दिन के अंदर G Suite Essentials, G Suite Business, G Suite Enterprise और G Suite Enterprise for Education customers के सभी यूजर इन सुविधाओं का लाभ उठाना शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट के दो धांसू लैपटॉप भारत में लॉन्च, जानें प्राइस और स्पेसिफिकेशन

गूगल मीट के इन फीचर्स से ऑडियंस इंगेजमेंट बढ़ेगा

गूगल की मानें तो इन दोनों फीचर्स का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस्तेमाल होने से यूजर को रियल टाइम फिडबैक मिल सकेगा। मान लीजिए कि ऑनलाइन क्लास के दौरान हो या ऑफिशियल काम के लिए, अगर बच्चों या कर्मचारियों से कोई सवाल पूछा जाता है या किसी मुद्दे पर पोल्स कराए जाते हैं तो इन फीचर्स के जरिये यूजर आसानी से सवालों का जवाब दे पाएंगे और किसी तरह के पोल्स में अपना मत यानी पक्ष रख सकेंगे। इसके साथ ही बच्चे या कर्मचारी अगर अपने टीचर या बॉस से कुछ पूछना चाहेंगे तो बिना किसी को डिस्टर्ब किए सवाल पूछ पाएंगे और उन्हें जवाब भी मिल जाएगा। दरअसल, फिडबैक सिस्टम मजबूत करने और ऑडियंस इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए गूगल ने मीट में ‘सवाल-जवाब’ और ‘पोल्स’ फीचर जोड़े हैं और संभावना जताई जा रही है कि जी सूट यूजर्स को इसका काफी लाभ मिलेगा।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: