Health

Lose belly fat: साइंस के अनुसार ये हैं वजन कम करने के 9 वजनदार तरीके, सच-मुच में करते हैं काम


वजन कम करने के लिए सभी के पास ढेरों उपाय होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये सभी उपाय अपना कमाल दिखा पाएं। ऐसे में व्यक्ति कभी डाइटिंग, तो कभी अपने खान-पान और एक्सरसाइज पर ध्यान देने लगता है। इतनी मेहनत करने से अच्छा है, कि आप साइंस की मदद ले लें। जी हां, वेटलॉस के लिए नए वैज्ञानिक शोधों का अध्ययन किया गया है।

इसमें वैज्ञानिक रूप से स्वीकार किए गए वजन घटाने के 9 सबसे सरल और शानदार तरीके नीचे दिए गए हैं। इन्हें अपनाकर आप 1 हफ्ते में अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने में कामयाब हो सकते हैं।

​शराब से परहेज करें

साइंस के अनुसार, वजन घटाने के लिए सबसे पहले शराब का सेवन बंद करना होगा। लगभग 5000 ओवरवेट लोगों के चार साल के अध्ययन 1 से पता चला है कि जो लोग शराब पीने से परहेज करते हैं, वे किसी भी मात्रा में शराब पीने वालों की तुलना में तेजी से वजन घटाने में सफल रहे हैं। शोध के अनुसार, अगर आप वास्तव में वजन घटाने को लेकर गंभीर हैं, तो शराब की लत छोडऩे में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

​रोजाना व्यायाम करें

कई वैज्ञानिक शोध बताते हैं कि आप जितनी ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे, आपका वजन उतनी तेजी से कम होगा। हालांकि , बहुत लोग नहीं जानते कि वजन घटाने को बना रखने के लिए व्यायाम कितना जरूरी है। ओबेसिटी नामक मैगजीन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि नियमित रूप से फिजिकली एक्टिव रहने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

​डाइट पर टिके रहें

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने कई अलग-अलग डाइट प्लानिंग की तुलना करके सभी के लिए यह तय करने की कोशिश की कि वजन घटाने के लिए बेहतरीन प्लान क्या है। रिसर्चर्स इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा आहार लेते हैं, जरूरी है कि आप उस पर टिके रहें।

​कम समय का लक्ष्य रखें

अगर रातों-रात आप अपना वजन कम नहीं करते, तो आपको निराशा हो सकती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते । बर्मिंघम में अलबामा यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर वजन कम करने का लक्ष्य छोटा रखेंगे, तो वजन घटाना बेहद आसान हो जाएगा। जबकि लंबे वक्त तक वजन कम करने वाले लोग कम सफल हो पाते हैं।

​वेटलॉस कम्यूनिटी जॉइन करें

ओबेसिटी मैगनीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 12 सप्ताह तक वेटलॉस कॉम्पीटीशन कराया गया। इसमें शामिल जिन प्रतिभागियों के साथियों ने उन्हें प्रोत्साहित किया, उनमें वजन घटाने की संभावना 20 प्रतिशत तक बढ़ गई थी।

​रात में अच्छी नींद लें

हर रात 8 घंटे की नींद न लेना वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, लेकिन यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को और भी बदतर बना देती है। एंडोक्रिनोलॉजी के यूरोपीय कांग्रेस में प्रस्तुत एक अध्ययन की मानें, तो पर्याप्त नींद न लेने से हार्मोनल संतुलन में बदलाव होता है। जैसे GLP-1। यह लोगों को भूख का अहसास कराने के लिए जाना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, वजन घटाने की एक प्लानिंग रात की अच्छी नींद से शुरू होनी चाहिए।

​इंटरमिटेंट फास्टिंग ट्राय करें

जर्नल न्यूट्रिशन एंड हेल्दी एजिंग में पब्लिश हुई रिसर्च में बताया गया है कि डाइटर्स जिन्होंने सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच भोजन किया , उन्होंने 350 कम कैलोरी का सेवन किया। ये लोग 12 सप्ताह के पीरियड में अपने शरीर के वजन का लगभग 3 प्रतिशत वजन कम करने में सफल हुए ।

​डाइटिंग से ब्रेक लें

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए सबसे पहले डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं, लेकिन तस्मानिया यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, वजन कम करने के लिए डाइटिंग से ब्रेक लेना अच्छी स्ट्रेटजी है। शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने हर सप्ताह अपने आहार से ब्रेक लिया और इस दौरान वजन को स्थिर रखने की कोशिश की, वे ज्यादा वजन कम करने में कामयाब हुए। ऐसा करने से डाइट पूरी होने के बाद वजन स्वभाविक रूप से कम हो जाता है।

​खुद को गर्म न रखें

हीटिंग या गर्माहट हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छी नहीं है। खासतौर से कमर के लिए। नीदरलैंड में मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के रिसर्चर्स द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि हल्की ठंडक के संपर्क में रहना लोगों का वजन कम करने का स्वस्थ और टिकाऊ तरीका है। अध्ययन के पहले लेखक वाउटर वैन मार्केन लिचटेन बेल्ट कहते हैं कि आप जितने ठंडे होते हैं, उतनी एनर्जी आप खुद को गर्म करने में खर्च कर देते हैं। इसलिए यदि वास्तव में आप वजन घटाने की सेच रहे हैं, तो हीटिंग बंद रखें।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: