Food

Mediterranean Diet चौथी बार भी बनी बेस्ट डाइट, जानिए फायदे


नई दिल्ली:

अक्सर लोग इसी जद्दोजहद में रहते हैं कि उन्हें कौनसी डाइट फॉलो करनी चाहिए और कौनसी नहीं जिससे वह तंदरुस्त रह सकें. ऐसे में अगर आपको यह पता चले कि एक डाइट ऐसी भी है जिसे बेस्ट डाइट का अवॉर्ड मिला है, वो भी सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि लगातार 4 बार तो आपकी आधी परेशानी का समाधान हो सकता है. दरअसल, ‘US News and World’ की एक रिपोर्ट के अनुसार Mediterranean Diet को साल 2021 की बेस्ट डाइट का खिताब हासिल हुआ है. 

मेडिटेरेनियन डाइट क्या है?
यह एक ऐसी डाइट है प्लांट बेस्ड चीजें जैसे कि सब्जी, फल के साथ साबुत अनाज और ऑलिव ऑयल शामिल हैं. इसमें पोल्ट्री और मछली भी शामिल की जा सकती है. आपको बता दें कि इसमें ताजा आहार के सेवन पर जोर दिया जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस डाइट का नियमित रूप से सेवन करने वालों की सेहत अच्छी रहती है.

मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे-

1) यह डाइट दिल के लिए फायदेमंद है. American Heart Association की रिपोर्ट के अनुसार इस डाइट से कार्डियोवस्क्युलर रोगों का खतरा कम होता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और अन्य हृदय संबंधी बिमारियों का खतरा भी कम होता है.

2) जर्नल डायबिटीज केयर की एक रिपोर्ट के अनुसार,  Mediterranean Diet Type 2 डायबिटीज के मामले में भी बड़ी फायदेमंद है. 

3) यह डाइट में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी के कारण आतों को फायदा पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनपने हैं, जो काफी फायदेमंद रहते हैं.

यह भी पढ़ें- साल 2021 में बेहतर स्वास्थ्य के लिए छोड़नी होंगी ये आदतें

4) JAMA Internal Medicine की एक रिपोर्ट के मुताबिक मेडिटेरेनियन डाइट Breast Cancer का खतरा कम करने में भी कारगर है.

5)अखरोट-बादाम, फल-सब्जी आदि से भरी डाइट हमारी दिमागी सेहत का ख्याल रखती है. जर्नल न्यूरोलॉजी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह कग्निटिव डिक्लाइन प्रोसेस को धीमा कर मस्तिष्क को तंदरुस्ती प्रदान करती है.

यह पढ़ें- दुनिया के 10 सबसे फेमस कॉफी के प्रकार

  • ऐसे में यह जानना भी बेहद जरूरी है कि ऐसी कौनसी चीजें हैं जिनका परहेज करना चाहिए. मेडिटेरेनियन डाइट में कुछ चीजों के लिए आपको खुद को ही न बोलना पड़ता है.
  • इस डाइट को फॉलो करते समय मीठा खाना मना है.
  • शराब का सेवन नहीं करना चाहिए 

क्या करना चाहिए?

  • पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और शरीर को आराम देना चाहिए
  • रेगुलर वर्कआउट करना चाहिए

 

संबंधित लेख





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: