Food

Chhath Puja का ये टेस्टी प्रसाद, देखकर ही मुंह में पानी आ जाएगा जनाब


नई दिल्ली:

छठ का त्योहार शुरू हो चुका है. इस फेस्टिवल की तैयारी दिवाली के बाद से ही शुरू हो जाती है. ये फेस्टिवल खास तौर से बिहार और यूपी में मनाया जाता है. छठ में प्रकृति की पूजा की जाती है और जिन लोगों ने फास्ट रखा होता है. वो उगते और डूबते हुए सूरज को अर्घ देकर उसकी पूजा करते है. ये फेस्टिवल दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है. ये तो हम जानते ही है कि जैसे दिवाली पर तरह-तरह की मिठाइयां, होली पर गुजिया बनाना फेमस है. वैसे ही छठ पर गुड़ की खीर यानि कि ‘रसियाव’ बनाना फेमस है. इसे छठ के प्रसाद के रूप में बनाया जाता है. तो, चलिए ज्यादा वक्त बरबाद ना करते हुए आपको इसकी रेसिपी भी बता देते है. 

                                         

अब, फटाफट से इसकी रेसिपी तैयार करने के लिए इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. ज्यादातर खीर चावलों से ही बनती है. ये भी इसी से बनेगी. तो, इसके लिए व्रत वाले चावल लें. उसके बाद भई अब गुड़ी की खीर है. तो, गुड़ तो बहुत जरूरी है. गुड़ के बाद लें लें दूध. इसेक बाद तो वही हर खीर की जान ड्राई फ्रूट्स. जिसमें स्पेशली काजू, बादाम, किशमिश ही शामिल है. इनसे ही खीर में गजब का टेस्ट आ जाएगा. और हां खीर को एकदम खुशबू से महकाने के लिए इलायची पाउडर लेना ना भूलें. 

                                         

तो, चलिए इंग्रीडिएंट्स तो हो गए इकट्ठे. अब, जरा बनाने पर ध्यान दें. वैसे पहले एक बात बता दें कि जितनी ये खाने में टेस्टी बनेगी. उतना ही आसान इसे बनाना है. तो, इसके लिए सबसे पहले गुड़ के छोटे-छोटे पीसिज कर लें. उसके बाद ड्राई फ्रूट्स को भी छोटे-छोटे पीसिज में कट कर लें. अब, खीर में चावल जल्दी गल जाए. इसके लिए चावल को पहले से ही कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दीजिएगा. अब, गैस पर रखें बर्तन, उसमें डालें दूध और करें उबालना शुरू. खीर के लिए दूध उबाल रहे है. पूरी सावधानी बरतिएगा. क्योंकि अगर जरा-सा भी जलने की स्मेल आई तो पूरी मेहनत खराब. तो, जब दूध उबल जाए तब उसमें वो व्रत वाले चावल डाल दें. और अब, गैस हाल्फ करके दूध में अच्छे से इसे चलाते हुए पकाएं. ध्यान रहे, फुल नहीं करनी फ्लेम. वरना चावल नीचे लग जाएंगे. इसलिए, हाल्फ करके पकाते रहे.

                                           

फिर, 10 से 15 मिनट बाद उसमें थोड़ा-सा पानी डाल दें और थोड़ा-सा गुड़. दोनों को अच्छे से गर्म होने दें. और गुड़ को भी बस तब तक पकाना है जब तक वो उसमें अच्छे से मिक्स ना हो जाए. जब वो गुड़ पूरा अच्छी तरह से बर्तन में मिक्स हो जाए तब गैस को कर दें बंद. अब, खीर में ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालना शुरू करें. और हां खुशबू वाला इलायची पाउडर डालना मत भूल जाइएगा. जब ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर अच्छे से खीर में मिक्स हो जाए. तब, उसे एक बाउल में निकाल लें. आप चाहें तो छठ तो है ही लेकिन ऊपर से ठंड का मौसम. तो, खीर के ऊपर थोड़े-से ड्राई फ्रूट्स गार्निश करके फिर सर्व करें क्योंकि खीर यानि की छठ वाली ‘रसियाव’ में तो कितने ही ड्राई फ्रूट्स डाल लो, खाकर मजा आ जाएगा. 



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: