Food

दिवाली पर जब ऐसे बनाएंगे आलू की सब्जी Yummy, खाकर फुल हो जाएगी Tummy


नई दिल्ली:

दिवाली का दिन और खाने की बात ना हो, इंपोसिबल. तो, भई ऐसे तो दिवाली पर हम आपको खाने की बहुत रेसिपी बता चुके. लेकिन, आज जरा बड़ी दिवाली है. तो, फटाफट से आपको एक ऐसी रेसिपी बता देते है. जो आज के दिन पर बनती ही है. और वो और कुछ नहीं. सबकी मन पसंद आलू की सब्जी है. जो आज के दिन खाने का टेस्ट दोगुना कर देती है. अब, मेहमान भी घर पर आ रहे होंगे. तो, फटाफट से देख लीजिए कि कैसे बनेगी ये. क्योंकि टाइम बिल्कुल भी नहीं है और खाने की बूख बहुत जोरों से लगी है. तो, बिना टाइम वेस्ट किए फटाफट से इसकी रेसिपी देख लेते है. 

                                   

और हां पहले ही बता देते है कि ये आलू की सब्जी सूखी बनेगी. क्योंकि पूड़ी के साथ सूखी सब्जी की बात ही अलग होती है. तो, चलिए फटाफट से इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. इसके लिए सब्जियों में सबसे पहले आलू, प्याज, जीरा और टमाटर लें लें. उसके बाद मसालों में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, हींग, खुशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते, हरी मिर्च, पाव भाजी मसाला. बस, इतने से इंग्रीडिएंट्स से बन जाएंगे आपके चटपटे आलू. फिर चाहे तो आप इसे पूड़ी के साथ खा लें या रोटी के वो आपकी मर्जी.

                                   

अब फटाफट से बनाना शुरू करें आलू की सब्जूी. और हां, इसके लिए पहले ही आलू को उबाल लें. ताकि बाद में टाइम वेस्ट ना हो. अब, सबसे पहले आलुओं को छीलकर पीसिज में कट कर लें. अब प्याज को भी चोटे-छोटे पीसिज में कट कर लें. उसके बाद अब टमाटर को भी चोटे-छोटे पीसिज में कट करके रख लें. अब, एक कढ़ाही या पैन लें लें. उसमें थोड़ा-सा हींग डाल लें. फिर इसके साथ ही जीरा भी डाल लें. और जब जीरे का कलर चेंज होने लगे तो उसमें कटे हुए प्याज पैन में डाल दें. प्याज को मीडियम गैस पर सुनहरा होने तक भून लें. जब प्याज का कलर चेंज होने लगे तब इसमें टमाटर डाल दें. अब, टमाटर को सिर्फ गलने तक पकाना है. जब टमाटर गलने लगे तब उसमें नमक, हल्दी पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च डाल दें. अब हमने पाव भाजी मसाला तो कहा ही था कि पहले ले लेना. तो, इंतजार किस बात का है. हर सब्जी की जान पाव भाजी मसाला आलू की सब्जी में डालें और उसका टेस्ट बढ़ाए. वैसे नहीं है तो आप स्किप कर सकते है. लेकिन, अगर है तो क्या कहना. अब, सब्जी को कर लें अच्छे से मिक्स. उसके बाद जब आलू अच्छे से मिक्स हो जाए तो उसमें खुशबू वाले हरे धनिए के पत्ते डाल दें. अब, ये रेडी हो गई आलू की सब्जी. 

                                     

अरे, रुकिए रुकिए, अभी तो सर्व करना बाकी है. तो, इसे ठंडे-ठंडे रायते और गर्मा-गर्म पूड़ियों के साथ सर्व करें. जिससे खाने वाले को भी मजा आ जाए. और हां, साथ में आचार, चटनी और पापड़ भी रख दीजिएगा. फिर तो बस, नेकी और पूछ-पूछ, फटाफट खाना शुरू कीजिए. 



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: