Food

Rasmalai Recipe: घर पर आसानी से बनाएं रसमलाई, नहीं भूलेंगे जायका


आप घर में फैट फ्री रसमलाई (Rasmalai Recipe) बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए हम टोंड मिल्क का प्रयोग करेंगे

रसमलाई बनाने की रेसिपी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • गर्मी के मौसम में ठंडी-ठंडी चीजें खाने का मन होता है
  • घर में आसानी से फैट फ्री रसमलाई बनाई जा सकती है 

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों का ठंडी-ठंडी चीजें खाने का मन होता है. ऐसे में अगर आपको मीठा खाना पसंद है और इस डर से नहीं खाते हैं कि वजन बढ़ जाएगा तो आप आपको घर में ऐसी डिश बनानी चाहिए जिससे कि आपकी मीठे की क्रेविंग भी शांत हो जाए और आपका वजन भी कंट्रोल में रहे. ऐसे में आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकती है रसमलाई. जी हां, आप घर में फैट फ्री रसमलाई (Rasmalai Recipe) बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए हम टोंड मिल्क का प्रयोग करेंगे. रसमलाई एक मशहूर उत्तर भारतीय मिठाई है. चाहे त्‍योहार हो या फिर आपके घर में ही सब कर रहे हों मीठे की मांग तो आसानी से बनाइए रसमलाई. फैट फ्री रसमलाई बनाने का तरीका.

यह भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट्स से घर पर ही बनाएं काजल, आंखों को करेगा फायदा

रसमलाई बनाने के लिए सामग्री

टोंड या मलाई निकला हुआ दूध- डेढ़ लीटर
नींबू का रस या सिरका- 1 बड़ा चम्मच
चीनी-1 कप
इलायची- 4
केसर- 1 चुटकी
गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता

रसमलाई बनाने की विधि

रसमलाई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक भारी तली के पैन में 1 लीटर दूध गर्म करना होगा. जब इसमें एक उबाल आ जाए तो नींबू का रस या सिरका मिलाएं और दूध को फटने दें. एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल और इसे पानी से धो लें. आपका छैना तैयार है. दूसरी तरफ, बचे हुए आधा लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें और जब ये 15 मिनट तक उबल जाए तो फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: इस दाल को खाने से बढ़ती है चेहरे की चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

अब छैना को तब तक गूंथें जब तक की सॉफ्ट आटे सा ना बन जाए. फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं. अब एक पैन में 2 कप पानी गर्म करें और इसमें 1 कप चीनी डालें. इसे उबाल लें. जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और 10 मिनट तक पकने दें. 10 मिनट के बाद बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था. आपकी रसमलाई तैयार है. अब इसे 4 से 5 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. सर्व करने से पहले ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें.



संबंधित लेख

First Published : 11 May 2021, 03:08:57 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: