Food

इस मीठी सर्दी की बात सुहानी, ऐसे में ये कचौड़ी ला देगी मुंह में पानी


highlights

  • मीठी-मीठी सर्दी के मौसम में ये पनीर की कचौड़ियां बनाकर खाएं.
  • पनीर की कचौड़ियों को बनाने के लिए बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स की जरूरत पड़ती है. 
  • पनीर की कचौड़ियों को रेड या ग्रीन सॉस या फिर सब्जी के साथ खाया जा सकता है. 

नई दिल्ली:

ठंड का मौसम आने को है. ऐसे में सबसे ज्यादा खाने के बारे में सोचा जाता है. वैसे भी लंच का टाइम हो ही गया है. ऐसे में घर्मा-गर्म खाने का मन ना करें. ये तो हो नहीं सकता. तो भई आपकी प्रॉब्लम हमने हमेशा सोल्व की है. तो अब क्यों नहीं करेंगे. तो हो जाइए तैयार. लेकिन, पहले बता दें कि रेसिपी है किस चीज की. तो भई ये है गर्मा-गर्म चटपटी पनीर की कचौड़ियां. पनीर के पकौड़े और परांठे तो आपने बहुत खाए होंगे. आज जरा पनीर की कचौड़ियां ट्राई करते है. बहुत खीली आलू और मूंग दाल की कचौड़ी. आज जरा पनीर की कचौड़ी खाकर देखिए. इतनी गैरंटी तो हम देते है कि आपको खाकर मजा आ जाएगा. क्योंकि ये बेहद ही चटपटी, मसालेदार और टेस्टी होती है. तो चलिए इंतजार किस बात का है. फटाफट से कचौड़ियां बनाना शुरू करते हैं. उसके लिए सबसे पहले इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए. 

                                           

इसके लिए सबसे पहले इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. जिसके लिए सबसे पहले पनीर लें लें. उसके अब फटाफट से मसालें इकट्ठे कर लें. जिसके लिए लाल मिर्च पाउडर, जीरा, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, अजवाइन, सौंफ और गर्म मसाला लें लें. उसके बाद तड़का लगाने के लिए हरी मिर्च, प्याज और अदरक लें और स्वाद के लिए खुशबू से भरे हरे धनिए के पत्ते लें लें. इसके साथ ही हर खाने की जान नमक याद से ले लीजिएगा. आखिरी में तलने के लिए रिफाइंड ऑयल लेना मत भूल जाइएगा. और हां, सबसे जरूरी आटा जिनके बिना कचौड़ियां बनना इंपोसिबल है. 

                                           

अब, चलिए फटाफट कचौड़ियां बनाना शुरू करते है. यकीन मानिए बहुत ही टेस्टी और ईजी रेसिपी है. अब, सबसे पहले कचौड़ियों का आटा लगा लें. आटा लगाने के लिए उसमें मोइन और थोड़ा-सा तेल जरूर डाल लें. उसके बाद पनीर को मैश कर लें. ताकि उसे फ्राई करने में आसानी हो. अब मैश करने के बाद गैस पर एक पैन में रिफाइंड ऑयल डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब ऑयल गर्म होने लगे तब उसमें जीरा और अजवाइन डाल दें. इसके साथ ही तड़के में अदरक और प्याज डाल दें. अब, इसमें मैश किया हुआ पनीर डालें. एक-एक करके इकट्ठे किए हुए मसालें डालना शुरू करें. जिसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला शामिल है.

                                           

उसके बाद पनीर को अच्छे से सबके साथ मिक्स कर लें. जब पनीर अच्छे से सबके साथ मिक्स हो जाए. इसके साथ ही खुशबूदार धनिए के पत्ते जरूर डालकर उसमें मिक्स कर लें. अब, आटा लगे हुए बहुत देर हो गई है तो फटाफट से एक-एक लोई बनाना शुरू करें. उसके बाद एक-एक लोई को बेलना शुरू करें. लोइयां बेलने के बाद इसमें पनीर का मसाला भरना शुरू करें. पनीर की कचौड़ियों को तैयार करते-करते इसके साथ ही गैस पर कढ़ाही रख दें. उसमें उतना तेल डाल दें. जितने में कचौ़ड़ियां अच्छे से सिक जाएं. उसके बाद उसमें एक-एक कचौड़ी डालकर फ्राई करना शुरू करें. कचौड़ियां फ्राई हो गई है. तो, अब उन्हें एक-एक करके प्लेट में निकाल लीजिए. 

                                           

अब, चाहे तो इन्हें डायरेक्ट रेड या ग्रीन सॉस के साथ ऐसे ही खा लें. या चाहें तो अच्छे से गार्निश कर लें. जिसके लिए इसके ऊपर से दही, अनार के दाने, धनिए के पत्ते, रेड सॉस, ग्रीन चटनी वगैराह सभी डाल दें. गार्निश होने के बाद गर्मा-गर्म खाने के लिए सर्व करें. 



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: