Food

दिवाली पर लड्डू-बर्फी के बाद, ट्राई करें ये स्वीट डिश लाजवाब


नई दिल्ली:

ऐसे तो दिवाली पर बहुत-सी मिठाइयां बनती है. जैसे बर्फी, लड्डू लगैराह. लेकिन, इसी लिस्ट में एक डिश और आती है. जो कि कर्नाटक की मेन डिश है. चलिए हमेशा हम सस्पेंस के सात बताते है. आज जल्दी से बता देते है. ताकि आप भी फटाफट से इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. तो, इसका नाम मैसूर पाक है. पहले जरा मैसूर पाक की थोड़ी-सी डिटेल्स बता देते हैं. तो, भई मैसूर पाक कर्नाटक की सिग्नेचर मिठाई है. इसका रिच टेस्ट इसे रॉयल डेलिकेसी बनाता है. तो चलिए फटाफट से इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए. 

                                   

इसके इंग्रीडिएंट्स सुनते ही आप चौंक जाएंगे. इसके लिए बस आपको चाहिए थोड़ा-सा बेसन, 2 कप के करीब चीनी, थोड़ा-सा दूध और मिठाइयों की शान देसी घी. इसके साथ ही खुशबू देने के लिए इलायची पाउडर भी लें लें. साथ में तेल भी लें. चौंकिए मत, इतने से इंग्रीडिएंट्स में बहुत ही टेस्टी मैसूर पाक बनेगा.   

                                   

तो चलिए, हो गए हैं इंग्रीडिएंट्स नोट. तो फटाउट से बनाने का तरीका भी देख लें. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में बेसन को अच्छे से भून लें. तब तक भूनें जब तक वो अच्छी-सी खुशबू ना छोड़ने लगे. जब बेसन का कलर चेंज हो जाए. वो खुशबू छोड़ने लगे तो उसे एक प्लेट में निकाल लें. वहीं एक दूसरे पैन में घी को गर्म करने के लिए रख दें. और वहीं दूसरी तरफ एक ट्रे पर घी लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आता है चाश्नी बनाने का नंबर. इसके लिए पहले एक भारी कढ़ाही लीजिए. उसमें चीनी और थोड़ा-सा पानी डालिए. गैस को तब तक फुल रखें जब तक चीनी पानी में अच्छे से घुल ना जाए. इसमें थोड़ा-थोड़ा बेसन साथ में डाल दें और चलाते जाए. ताकि उसमें लम्प्स ना पड़े. अब, उसमें घी भी थोड़ा-थोड़ा करके डालें और उसे कड़छी ये चमचे से चलाते रहे. जब आप घी डालना शुरू करेंगे तो बेसन में बुलबुले उठते रहेंगे. इसका मतलब यही है कि बेसन पक रहा है. अब, इसी मिक्सचर में खुशबू वाला इलायची पाउडर भी डाल दें और मिक्सचर को तब तक चलाते रहे जब तक कि वो गाढ़ा ना हो जाए. अब, जब मिक्सचर कढ़ाही की साइड्स को छोड़ने लगे तब उसे चलाना बंद कर दें. 

                                     

अब, बचा लास्ट काम जो ये है कि जिस प्लेट पर आपने घी लगाया था. उस पर उस मिक्सचर को स्प्रेड कर दें. और जब आपका मिक्सचर ठंडा हो जाए तो उसे जैसे मन चाहे वैसे पीसिज में कट कर लें.

                                     

आप इस मैसूर पाक को चाहे तो ऐसे ही गर्मा-गर्म खा लें या तो इसे एक टाइट कंटेनर में भरकर छोड़ दें. इसे आप आराम से महीने भर रखकर भी खा सकते हैं. इसे बिना फ्रिज में रखे भी 4 से 5 दिन तक रखकर खाया जा सकता है. बाकी तो आप इसे कैसे भी खाएं आपकी मर्जी. और हां, एक खास बात अब दिवाली में भी वक्त बहुत कम है. तो, इसके लिए इसे पहले से ही बनाकर रख लें. ताकि दिवाली पर गेस्ट को सर्व करके तारीफ लूट सके.



संबंधित लेख



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: