Business

Unknown Call: बुजुर्ग ध्यान दें, अनजान नंबर से फोन कॉल रिसीव करने पर दिवाली में निकल सकता है आपका दिवाला


नई दिल्ली
Dont Share OTP: देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन के बढ़ते चलन के बीच अब धोखेबाजों ने लोगों से पैसे ठगने का नया तरीका ढूंढ लिया है। अगर आपके पास भी अनजान नंबर से कोई फोन आता है तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

सबसे पहले तो अनजान नंबर से आने वाली फोन पर अपना कोई भी व्यक्तिगत डिटेल देने से आपको बचना चाहिए। अनजान नंबर से आई कॉल पर हाल में ही दिल्ली के एक बुजुर्ग ने बैंक खाते की डिटेल और ओटीपी शेयर कर दिया। इसके बाद उनके अकाउंट से एक झटके में 12 लाख रुपये किसी धोखेबाज ने ट्रांसफर कर लिए। बुजुर्ग को बाद में बैंक से आए ईमेल के जरिए इस धोखाधड़ी का पता चला।

यह भी पढ़ें: अपने ही घर में कैसे घिर गई है Jeff Bezos की ऐमजॉन

व्यक्ति जानकारी देने से बचें
बुजुर्ग की शिकायत के बाद अब बैंक धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ ठगी का केस दर्ज हुआ है। पुलिस अब फोन नंबर और कैश ट्रांसफर होने की पड़ताल कर ठगों तक पहुंचने में जुटी है। वास्तव में अगर अनजान नंबर से आपके पास भी कोई फोन कॉल आता है तो आपको उसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने से बचना चाहिए।

क्या है मामला?
आईपी एक्सटेंशन में रहने वाले गोपाल कृष्ण अय्यर प्राइवेट कंपनी से रिटायर हुए हैं। पिछले हफ्ते शाम उनके पास एक फोन आया, जिसमें कॉल करने वाले ने खुद को बैंक का बड़ा अधिकारी बताते हुए अकाउंट से जुड़ी सीक्रेट जानकारी हासिल कर ली। बुजुर्ग के मोबाइल पर फंड ट्रांसफर करने के लिए जो ओटीपी आया उन्होंने उसे भी साझा कर दिया। ओटीपी बताते ही बुजुर्ग के अकाउंट से 12 लाख रुपये ठगों ने अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए।

बैंक से नहीं बनी बात
अय्यर ने बताया कि सिर्फ आधे घंटे में उनके खाते से ₹12 लाख रुपये की यह रकम किसी और खाते में ट्रांसफर हो गई। बैंक अफसरों से संपर्क करने पर उनसे उस बैंक खाते को फ्रीज करने की गुजारिश की गई जिसमें वह रकम ट्रांसफर हुई थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अय्यर ने इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से भी की थी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने कई जगह लिखित शिकायत दे दी इसके बाद उनके पास के थाने में ठगी का केस दर्ज किया गया, जिसकी जांच जिले की साइबर सेल की टीम कर रही है।

यह भी पढ़ें:छोटी सी चिप ने कार कंपनियों की सेल में कर दिया बड़ा खेल

कैश निकासी पर TDS: ITR फाइल करने वालों को कैसे है ज्यादा राहत​



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

%d bloggers like this: